कैंसर जांच के लिए अब मरीजों को नही जाना होगा गुरूग्राम जिले से बाहर: डीसी

 कैंसर जांच व कम मूल्य पर जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने  के लिए डीसी ने नागरिक अस्पताल में हिस्टोपैथोलॉजी लैब व पीएम जन औषधि केंद्र का किया शुभारंभ


- कैंसर जांच के लिए अब मरीजों को नही जाना होगा गुरूग्राम जिले से बाहर: डीसी

गुरूग्राम, 05 फरवरी।
जिला में निरंतर बेहतर की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं व सुविधाओं के क्रम में डीसी निशांत कुमार यादव ने सोमवार को सेक्टर 10 स्थित नागरिक अस्पताल में कैंसर जांच के लिए हिस्टोपैथोलॉजी लैब व आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए कम दाम पर जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराने हेतु प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का फीता काटकर शुभारंभ किया। इस दौरान सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव भी उपस्थित रहे।

डीसी निशांत कुमार यादव ने हिस्टोपैथोलॉजी लैब  का शुभारंभ करने उपरांत कहा कि गुरूग्राम जिले में स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने व गुणवत्तापूर्ण सेवाओं को सुगम व सरल तरीके से उपलब्ध कराने के लिए धरातल पर निरन्तर गंभीर व आवश्यक प्रयास किए जा रहे हैं। नागरिक अस्तपाल में कैंसर की जांच के लिए हिस्टोपैथोलॉजी लैब की स्थापना उन्हीं प्रयासों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। उन्होंने बताया कि पहले मरीज़ निजी प्रयोगशालाओं से हिस्टोपैथोलॉजी सेवाओं का लाभ उठा रहे थे जिसके परिणामस्वरूप उन पर भारी वित्तीय बोझ पड़ता था। ऐसे में इस लैब के शुरू होने से गुरूग्राम जिला के मरीजों को कैंसर की जांच के लिए अब जिले से बाहर जाने की आवश्यकता नही होगी। वहीं कैंसर जांच के लिए निजी अस्पताल में होने वाला जेब खर्च काफी हद तक कम हो जाएगा। उन्होंने बताया कि लैब में उपलब्ध सुविधाओं के तहत अब किसी भी नागरिक की कैंसर की जांच व उसकी स्टेज पता करने में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि जिला में इस सुविधा के शुरू होने से कैंसर रोगियों के लिए हरियाणा सरकार द्वारा दी जा रही पेंशन सुविधा का लाभ भी उन्हें आसानी से व कम समय मे मिल सकेगा।


नागरिक अस्पताल में मिलेगी कम दाम पर जेनेरिक दवाइयां
डीसी निशांत कुमार ने सोमवार को नागरिक अस्पताल में जिला के पहले सरकारी प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र का भी शुभारंभ किया। सिविल सर्जन डॉ विरेन्द्र यादव ने डीसी निशांत कुमार यादव को बताया कि इस केंद्र के माध्यम से आम नागरिकों को जेनेरिक दवाइयां 50 से 90 प्रतिशत कम मूल्य पर उपलब्ध करवाई जाएंगी। यह दवाइयां ब्रांडेड दवाइयों जितनी ही प्रभावी होंगी। उन्होंने बताया कि खाँसी आदि के लिए जो कफ सिरप बाजार में 90 रुपये के करीब मिलता है उसी साल्ट का सिरप जन औषधि सिरप नाम से यहां करीब 18 रूपये में उपलब्ध करवाया जाएगा। इसी प्रकार विटामिन डी का जो पाउच बाजार में 25 रुपये के करीब है वो यहां केवल 9 रुपये में दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन जेनेरिक दवाओं की गुणवत्ता, प्रभावकारिता और सुरक्षा एनएबीएल अनुमोदित प्रयोगशालाओं में किए गए कड़े गुणवत्ता परीक्षणों द्वारा सुनिश्चित की जाती है।  डॉ यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में अभी कुल 94 साल्ट की दवाइयां उपलब्ध कराई गई है। आगामी समय में मरीजों की आवश्यकता और मांग के अनुसार दवाओं की संख्या में वृद्धि की जाएगी।

इस अवसर पर उप सिविल सर्जन डॉ अनुज गर्ग, पीएमओ डॉ जयमाला, डीएमएस डॉ मनीष राठी, डॉ नीरज यादव, डॉ हिमानी यादव, ईएनटी के सीनियर कंसल्टेंट डॉ असदुद्दीन व पैथोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट डॉ बी.के राजोरा सहित स्वास्थ्य विभाग का अन्य स्टाफ उपस्थित रहा।

Post a Comment

0 Comments