डीपीजी आईटीएम इंजीनियरिंग कॉलेज में पौधारोपण कर लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

डीपीजी आईटीएम इंजीनियरिंग कॉलेज में पौधारोपण कर लिया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प

डीपीजी आईटीएम इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रांगण में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कॉलेज की एमडी डॉ प्रीति गहलोत जी द्वारा कॉलेज के रजिस्ट्रार टी.आर नरूला, डीन डॉ मुकेश यादव एवं सभी विभाग के एचओडी के सहयोग से पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस मौके पर एमडी प्रीति गहलोत जी ने कहा कि पौधों से हमें ऑक्सीजन, फल, छाया, लकड़ी आदि मिलती है जो मानव जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। हमें अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाकर वातावरण को हरा भरा बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को अपने जन्मदिवस, परिवार में विवाह-उत्सव तथा अन्य आयोजनों पर पेड़ पौधे लगाकर पर्यावरण को संरक्षित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि धरती के अंदर अनेकों चीजों का भंडारण है और प्रकृति से हम काफी कुछ सीख सकते हैं। उन्होंने सभी को अधिक से अधिक पेड़ पौधे लगाने और पौधों के बड़े हाने तक उनकी देखभाल के लिए प्रेरित किया।

कॉलेज के डायरेक्टर प्रोफेसर आर सी कुहाड़ ने पौधारोपण के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि आज के समय में प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं से निपटने के लिए बड़े पौधों का होना और बड़े पौधों के लिए पहले पौधारोपण होना बेहद आवश्यक है। वृक्ष न केवल पर्यावरण को शुद्ध करते हैं बल्कि हमारे जीवन को भी स्वस्थ और सुरक्षित बनाते हैं। उन्होंने पौधारोपण के कार्यक्रम को एक ऐसा कदम बताया जिससे हम अपनी धरती को हरी भरी एवं सुंदर बना सकते हैं। उन्होंने सभी को इस दिशा में मिलकर कार्य करने और अधिक से अधिक पेड़ लगाने की प्रेरणा दी। उन्होंने कहा कि पौधारोपण केवल एक दिन का कार्य नहीं है अपितु पौधे लगाकर उनकी निरंतर देखभाल करने की आवश्यकता है ताकि ये पौधे बड़े होकर बड़े वृक्ष और फिर हरे-भरे जंगल का रूप ले सकें। उन्होंने पर्यावरण के प्रति जागरूक होने तथा इस उपलक्ष में सभी को प्रकृति के साथ जुड़ने का आवाहन किया। उन्होंने पर्यावरण की शुद्धता, जल संरक्षण, जैव विविधता का संरक्षण, मिट्टी की उर्वरता, तापमान को नियंत्रित करने जैसे अनेक विषयों पर चर्चा की।

कॉलेज के प्रशासनिक अधिकारी कर्नल कमल सिंह ठाकरान, रजिस्ट्रार टी.आर नरूला और डीन डॉ मुकेश यादव ने पौधों की देखभाल के उपलक्ष में आवश्यक जानकारी दी। उन्होंने पौधारोपण के बाद पौधों को नियमित पानी देना, उनके आस-पास से खरपतवार हटाना और समय-समय पर खाद डालने जैसे आवश्यकता पर बल दिया। अंत में उन्होंने इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों का धन्यवाद किया। इस अवसर पर कॉलेज की टीपीओ स्वाती भारद्वाज, कम्प्यूटर साइंस की एचओडी प्रोफेसर डॉ सारिका, प्रोफेसर डॉ हेमकुमार रेड्डी, डॉ सिम्पी मेहता, डॉ सपना डडवाल, डॉ. रिम्मी सिंह, डॉ. भावना, असि. प्रोफेसर सागर पारूथी, मिस नेहा शर्मा, मिस वंदना कौशिक, रश्मि वर्मा, स्मृति द्विवेदी, अविक्षित शर्मा, सुमित कुमार, अभि बंसल, भूदेव दीक्षित, स्वाती पूनिया, देवजनि भट्टाचार्य, पुष्पांजली विष्ट, डीपी विनीत तेवतिया, हरदीप ठाकरान, धर्मबीर यादव, रमेश चन्द्र, विकास वधावन, हरीश यादव आदि उपस्थित रहे।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال