बोधराज सीकरी की हनुमान चालीसा पाठ मुहिम युवा पीढ़ी को बना रही संस्कारवान, मुहिम ने स्पर्श किया 5 लाख 93 हजार का आंकड़ा

 बोधराज सीकरी की हनुमान चालीसा पाठ मुहिम युवा पीढ़ी को बना रही संस्कारवान, मुहिम ने स्पर्श किया 5 लाख 93 हजार का आंकड़ा

राम मनोहारी हैं, राम अलौकिक हैं, राम अनुकरणीय हैं, राम वंदनीय हैं : बोधराज सीकरी


गु


रुग्राम। बोधराज सीकरी की मुहिम युवाओं को संस्कारवान बनाने और समाज को धर्म के महत्व से अवगत कराने में एक सार्थक प्रयास सिद्ध हो रही है। कल दिनांक 26 मार्च को प्रधान श्री राम लाल ग्रोवर द्वारा हनुमान मंदिर मदनपुरी गली नंबर 3 गुरुग्राम में पाठ का आयोजन किया गया जिसमें 350 लोगों ने 21-21 बार पाठ किया। इस आयोजन में महाबीर दल ने अपना विशेष सहयोग दिया व साईं सेवा समिति ने भंडारे का कार्यभार बखूबी निभाया।


मंगलवार के आयोजन में श्री गजेंद्र गोसाई ने विधिवत पूजन के बाद, पंडित भीम दत्त जी से शंखनाद करवाया। हनुमान चालीसा पाठ को संगीतमय तरीक़े से मस्ती में प्रेम भाव से 21-21 बार प्रस्तुत किया और अंत में राम-राम की एक माला पूरी की। अंतिम चौपाई में संपुट लगाकर खूब संगत को नृत्य के माध्यम से आनंदित किया।


पिछले सप्ताह श्री नरेश चावला और श्री अभिषेक खनेजा ने खाटू श्याम जी की भजन संध्या पालम विहार में आयोजित की थी जिसमें श्री बोधराज सीकरी की अगुवाई में गजेंद्र गोसाई ने पाँच-पाँच बार हनुमान चालीसा का पाठ 100 से अधिक लोगों के साथ मिलकर संगीतमय तरीक़े से किया।


बोधराज सीकरी ने अपने वक्तव्य में अशोक वाटिका का दृश्य हनुमान जी के निमित्त प्रस्तुत किया जिसमें बगिया का वर्णन पुष्पों के माध्यम से किया गया। कैसे एक कथा में भगवान राम माँ सीता के साथ हनुमान जी के साथ उपस्थित होते हैं। भक्ति की पराकाष्ठा का उदाहरण प्रस्तुत किया। साथ ही उन्होंने ऐसे ही रामायण में वर्णित सरभंग ऋषि का एक योग के माध्यम से किये गए चमत्कार का ज़िक्र भी किया। कैसे सरभंग ऋषि को राम ने दर्शन दिया। उस वृंतात का बखूबी वर्णन कर लोगों का मन हर लिया।


पिछले सप्ताह तक 242 स्थानों पर 42,314 साधकों द्वारा 584,595 पाठ हो चुके हैं। 


कल के पाठ में लगभग 350 भक्तों ने भाग लिया और सभी ने 21-21 बार पाठ किया। श्रीमती ज्योत्सना बजाज के ऑनलाइन हनुमान चालीसा के पाठ के आयोजन में 21 लोगों ने 11-11 बार पाठ किया। विजय टन्डन और श्री रणधीर टन्डन की फैक्ट्री के 66 कर्मचारियों ने 2-2 बार पाठ किया। जनता रिहैबिलिटेशन सेंटर में 40 विद्यार्थियों ने 21-21 बार पाठ किया। इसके अतिरिक्त जामपुर शिव मंदिर ईस्ट ऑफ कैलाश में 31 साधकों ने 5-5 बार पाठ किया व पालम विहार में 100 साधकों ने 5-5 बार पाठ किया।


इस प्रकार अब तक 248 स्थानों पर 42,922 साधकों द्वारा 593,803 हनुमान चालीसा पाठ हो चुके हैं। 


गणमान्य व्यक्तियों में पूनम माता जी की सुपुत्री श्रीमती डॉक्टर अलका शर्मा, पंजाबी बिरादरी महा संगठन के वरिष्ठ उपप्रधान श्री ओमप्रकाश कथूरिया, श्री रमेश चुटानी, श्री सुभाष गांधी, श्री सुभाष नागपाल, श्री रवि मनोचा व केंद्रीय श्री सनातन धर्म सभा के प्रधान श्री एस.के खुल्लर, श्री उदय भान ग्रोवर के साथ मौजूद रहे। इसके अतिरिक्त किशोरी लाल डुडेजा, रमेश कामरा, अर्जुन मंडल के भाजपा अध्यक्ष धर्मेंद्र बजाज उपस्थित रहे। साथ ही अनिल कुमार, सुखदेव, रवींद्र खुल्लर, सुरेंद्र बरेजा, केसर दास ग्रोवर, जय दयाल, राजिंदर बजाज, द्वारका नाथ मक्कड़, उमेश ग्रोवर मौजूद रहे व दशहरा ग्राउंड आरडब्ल्यूए के प्रधान श्री दलीप लूथरा श्री सुभाष ग्रोवर के साथ पधारे व पंडित चुनी लाल, पंडित हरीश, विपिन सचदेव मौजूद रहे।


महिला मंडली में श्रीमती ज्योत्सना बजाज, रचना बजाज, शशि बजाज, सिमरन बजाज, वीणा अरोड़ा, आशा सेठ, ऊष्मा सचदेव, रचना शर्मा उपस्थित रही।


बोधराज सीकरी ने जिस उद्देश्य से यह मुहिम चलाई उसके सकारात्मक रंग संस्कारवान युवाओं के रूप में पल्लवित हो रहे हैं।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال