शीतला कॉलोनीवासियों को नारकीय जीवन से मुक्ति दिलाए सरकार: डॉ. सारिका वर्मा


शीतला कॉलोनीवासियों को नारकीय जीवन से मुक्ति दिलाए सरकार: डॉ. सारिका वर्मा

20 हजार की आबादी वाले इलाके में नहीं है कोई मूलभूत सुविधाएं।

प्रतिमाह सरकार को सभी टैक्स अदा करते हैं यहां के निवासी।

गुरुग्राम की जनसमस्याओं को लेकर काफी सक्रिय हैं डॉ. सारिका।

19 अप्रैल गुरुग्राम। आम आदमी पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता व वरिष्ठ ईएनटी सर्जन डॉ. सारिका वर्मा द्वारा गुरुग्रामवासियों की समस्याओं को प्रमुखता से उठाने का सिलसिला अनवरत जारी है। डॉ. सारिका वर्मा गुरुग्राम के अलग—अलग क्षेत्रों में जाकर वहां की जनता की तकलीफों को बांटने का प्रयास कर रही हैं। इसी क्रम में डॉ. वर्मा ने गुरुग्राम की शीतला कॉलोनी में फैली अव्यवस्थाओं को दूर कराने का बीड़ा उठाया है। डॉ. सारिका वर्मा ने बताया कि शीतला कॉलोनी में करीब 20 हजार लोगों की आबादी है। ये लोग नियम से सरकार को सभी टैक्स अदा करते हैं। इनके पास वोटर कार्ड, राशन कार्ड तक हैं। इसके बावजूद इस क्षेत्र में कोई सुविधा नहीं दी गई है। इस मुद्दे को लेकर कई बार वह निगम कमिश्नर तक के पास गईं, लेकिन वहां से सीधा जवाब यह मिलता है कि आयुध डिपो के 300 मीटर दायरे में होने के कारण यह कॉलोनी अवैध है, इसलिए यहां मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध नहीं कराई जा सकती। 

डॉ. सारिका वर्मा ने सरकार व प्रशासन की कार्यशैली पर सवालिया निशान लगाते हुए यह प्रश्न उठाया है कि अगर शीतला कॉलोनी अवैध रूप से बसी है तो यहां के लोगों से टैक्स क्यों वसूला जा रहा। अगर सरकार टैक्स ले सकती है तो इस क्षेत्र की जनता को सुविधाएं मुहैया क्यों नहीं करा सकती। आप की प्रदेश प्रवक्ता डॉ. सारिका वर्मा का कहना है कि इतनी बड़ी आबादी वाले क्षेत्र में सड़कों पर बहता गंदा पानी, बिजली के वैध कनेक्शन ना होना, सड़कों का सही ढंग से निर्माण ना, पेयजल की कोई व्यवस्था ना होना आदि दिक्कतें यहां के लोगों के साथ ज्यादती है। 


बिजली के कनेक्शन ना होने की वजह से लोगों को मजबूरी में अवैध कनेक्शन लेना पड़ता है। पहले तो सरकार लोगों को सुविधाएं नहीं दे रही, लोग अपनी तरफ से बिजली, पानी की व्यवस्था कर रहे हैं तो उन पर 80 हजार से लेकर लाख तक का जुर्माना ठोंक दिया जा रहा है। अगर सरकार यहां के लोगों को अस्थायी रूप से बिजली के मीटर उपलब्ध करा दे तो बिजली चोरी रुकेगी और भ्रष्टाचार बंद होगा और सरकार की आय का जरिया भी बढ़ेगा। 


डॉ. सारिका वर्मा इन दिनों एक अभियान के तहत शीतला कॉलोनी के लोगों से मिल कर उनकी समस्याओं के संबंध में लिखे एक पत्रक पर हस्ताक्षर करवा रही हैं। इस दौरान शीतला कॉलोनी के लोग पूरी बेबाकी के साथ डॉ. सारिका से अपनी परेशानियां बता रहे हैं। डॉ. सारिका ने चेतावनी दी कि भाजपा सरकार काम करो या कुर्सी छोड़ो। साइबर सिटी, मिलेनियम सिटी कहे जाने वाले गुरुग्राम के इन इलाकों की बदहाली के लिए प्रदेश सरकार व गुरुग्राम जिला प्रशासन जिम्मेदार है। डॉ. सारिका वर्मा ने बताया कि शीतला कॉलोनी को आॅथराइज्ड किए जाने का मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन है। लेकिन जब तक यह मामला पेंडिंग रहेगा तब तक क्या यहां के निवासी दयनीय दशा में गुजर बसर करेंगे। हरियाणा के नए मुख्यमंत्री व प्रशासन से यह अपील है कि शीतला कॉलोनी में अस्थायी रूप से जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराये या जल्द से जल्द इस मामले पर फैसला दिया जाए। अगर इस कॉलोनी को वैध नहीं किया जा सकता तो यहां के निवासियों के लिए सरकार कहीं और रहने का प्रबंध करे। डॉ. सारिका वर्मा ने क्षेत्र की जनता से यह वादा किया है कि वह उन्हें न्याय दिला कर रहेंगी। इसके लिए चाहे जितना संघर्ष करना पड़े।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال