जीएमडीए ने तैयार किया सभी अंडरपास में मॉक ड्रिल का शेड्यूल


जीएमडीए ने तैयार किया सभी अंडरपास में मॉक ड्रिल का शेड्यूल


- मानसून के दौरान जीएमडीए, एनएचएआई और डीएलएफ क्षेत्राधिकार के तहत सभी अंडरपास पर पंपिग मशीन से परीक्षण किया जाएगा


गुरुग्राम, 13 मई 2024: आगामी मानसून से पहले गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा बाढ़ तैयारी के उपायों के अंतर्गत, शहर के अब सभी 14 अंडरपास में मॉक ड्रिल (टेस्टिंग) का संचालन किया जाएगा, सभी पंपिग मशीनरी के कामकाज की जांच की जाएगी। ताकि मानसून सीजन के दौरान अंडरपास में कोई भी जलभराव की समस्या ना हो।   


भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई), लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी बी एंड आर) और डीएलएफ के अधिकारियों के साथ उनके संबंधित अधिकार क्षेत्र के अनुसार अंडरपास की मॉक ड्रिल का शेड्यूल तैयार किया गया है। एनएचएआई के तहत सात अंडरपास, डीएलएफ के चार, जीएमडीए और लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के दो और जीएमडीए के अंतर्गत एक अंडरपास की मॉक ड्रिल की जाएगी। 


मॉक ड्रिल के दौरान अंडरपास में स्थापित ड्रेनेज सिस्टम और पंपों का परीक्षण किया जाएगा। अंडरपासों में जलभराव की चिंताओं को दूर करने और मानसून के दौरान यात्रियों को होने वाली किसी भी असुविधा को रोकने के लिए संबंधित विभागों द्वारा उठाए जाने वाले किसी भी उपचारात्मक उपाय को प्राथमिकता के आधार पर क्रियान्वित किया जाएगा।  


एनएचएआई के तहत, अंडरपास की मॉक ड्रिल इस प्रकार निर्धारित की गई है- 15 मई को एंबियंस मॉल, 16 मई को शंकर चौक, 17 मई को इफ्को चौक मेट्रो स्टेशन से एमजी रोड तक, 20 मई को सिग्नेचर टॉवर, 21 मई को राजीव चौक, 22 मई को हीरो होंडा चौक और 23 मई को मेदांता रोड अंडरपास में मॉक ड्रिल की जाएगी। 


इसके अलावा डीएलएफ के साथ गोल्फ कोर्स रोड के अंडरपास की भी मॉक ड्रिल की जाएगी। डीएलएफ साइबर सिटी में दोनों यू-टर्न अंडरपास की मॉक ड्रिल 24 मई को, सिकंदरपुर अंडरपास की 27 मई को, डीएलएफ फेज 1 अंडरपास की 31 मई को और जेनपैक्ट अंडरपास की 3 जून को मॉक ड्रिल होगी। 


पीडब्ल्यूडी अधिकारियों के साथ अतुल कटारिया चौक पर अंडरपास की मॉक ड्रिल 28 मई और महावीर चौक पर अंडरपास की मॉक ड्रिल 30 मई को तय की गई है। हुडा सिटी सेंटर अंडरपास पर मॉक ड्रिल 29 मई को की जाएगी।


मॉक ड्रिल के दौरान अंडरपास में यातायात सामान्य रूप से चलता रहेगा।

File photo 

                              

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال