कैनविन महिला कौशल विकास केंद्र का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना: डा. डी.पी. गोयल

 कैनविन महिला कौशल विकास केंद्र का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना: डा. डी.पी. गोयल


महिलाओं के सपनों को पंख लगाने का काम कर रहा है कैनविन महिला कौशल विकास केंद्र: नवीन गोयल

-कैनविन महिला कौशल विकास केंद्र के पहले बैच का हुआ दीक्षांत समारोह
-बेस्ट परफोर्मर व 85 प्रतिशत अंक लेने वाली महिलाओं को लौटाई फीस

गुरुग्राम। महिला सशक्तिकरण के लिए कैनविन फाउंडेशन की एक मुहिम कैनविन महिला कौशल विकास केंद्र का शनिवार को प्रथम दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली महिलाओं को इस समारोह में मुख्य अतिथि कैनविन फाउंडेशन के संस्थापक डा. डीपी गोयल ने सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया। डा. डीपी गोयल ने कैनविन महिला कौशल विकास केंद्र के पहले बैच के दीक्षांत समारोह में विदाई ले रही महिलाओं को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।
उन्होंने कहा कि आज इतनी अधिक संख्या में महिलाएं कैनविन के इस सेवा प्रकल्प के माध्यम से आत्म निर्भर बनकर अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए तैयार हो चुकी हैं। डा. डीपी गोयल ने कहा कि कैनविन महिला कौशल विकास केंद्र का मुख्य उद्देश्य समाज में महिलाओं को सशक्त, आत्मनिर्भर बनाना है। डा. डीपी गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई तरह से कार्य किए हैं। उनके लिए विशेष योजनाएं लागू की हैं। कैनविन फाउंडेशन भी उनके क्रियाकलापों से प्रेरित होकर और समाज में जरूरतों को देखते हुए अपनी सेवाओं को बढ़ाकर अधिक से अधिक लोगों तक लाभ पहुंचा रहा है।
महिलाओं के सपनों को पंख लगा रहा है यह केंद्र: नवीन गोयल
कैनविन फाउंडेशन के सह-संस्थापक नवीन गोयल ने दीक्षांत समारोह से पास आउट होने वाली सभी महिलाओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि महिलाएं सिर्फ चूल्हा-चौके तक ही सीमित नहीं रहनी चाहिए। वे भी परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकती हैं। कैनविन फाउंडेशन का महिला कौशल विकास केंद्र उनके सपनों को पंख लगाने का काम कर रहा है। नवीन गोयल ने कहा कि महिलाएं परिवार की धुरी होती हैं। परिवार की रसोई से लेकर परिवार की हर स्थिति को उनसे अधिक कोई नहीं जान सकता। ऐसे में उनको आर्थिक मजबूती देने के लिए उनका कौशल बढ़ाने में कैनविन सदा सेवा में कार्यरत रहेगा।
प्रतिभाशाली महिलाओं की फीस भी वापस की
इस अवसर पर उन महिला स्टूडेंट्स को फीस वापस की गई, जिन्होंने 85 प्रतिशत नंबर लिए और जिनकी बेस्ट परफोर्मेंस रही। दीक्षांत समारोह में विदाई लेते समय हर महिला भावुक थी। बहुत सी महिलाएं अपने आंसु नहीं रोक पाई। यहां के माहौल से वे काफी प्रभावित थीं। समारोह में महिलाओं ने क्लास टीचर्स के सम्मान में केक काटा। डांस किया।
बता दें कि 24 फरवरी 2024 को कैनविन फाउंडेशन के सह-संस्थापक नवीन गोयल के जन्म दिन के शुभ अवसर पर कैनविन महिला कौशल विकास केंद्र की शुरुआत की गई थी।
17 से 70 साल की महिलाएं बन रही कुशल
केंद्र में फैशन डिजायनिंग की सीनियर टीचर स्नेहलता के मुताबिक अच्छे माहौल के बीच यहां 17 से 70 साल की महिलाएं कुशल बन रही हैं। यहां दादी सास, सास और बहु एक साथ ट्रेनिंग ले रही हैं। टीचिंग के लिए उन्होंने कहा कि कम वेस्टेज में अधिक सिखाया जाता है। यहां कोई टीचर पैसे के लिए काम नहीं करते। उनमें महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जूनून है। इसलिए समय से पहले आकर काम करते हैं। लंच टाइम में भी काम पर ही फोकस रहता है। सीनियर टीचर स्नेहलता ने बताया कि सोमवार से नया बैच शुरू हो रहा है। यहां 9 का स्टाफ स्टूडेंट्स को अपने-अपने फिल्ड की बारीकियां सिखाता है। डा. डीपी गोयल, नवीन गोयल सर की देखरेख में इस केंद्र में कोई कमी नहीं है। किसी भी प्राइवेट संस्थान में फ्री के बराबर इतनी अच्छी शिक्षा नहीं मिल सकती।  
महिला कौशल विकास केंद्र में होते हैं ये कोर्स  
महिला कौशल विकास केंद्र में 120 महिलाओं को एक साथ प्रशिक्षण दिया जा रहा है। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दाखिले होते हैं। केंद्र में ब्यूटी पार्लर कोर्स में हेयर कट, ब्यूटीशियन, मेकअप कला सिखाई जाएगी। हेयर कट कोर्स एक माह का, कैमिकल्स दो माह का, वैक्सिंग एक माह, फेशियल एक माह, थ्रेडिंग एक माह, रेगुलर कोर्स 15 दिन के और एडवांस कोर्स एक महीने का कराया जाता है। सिलाई कोर्स में बेसिक तीन माह और डिजायनर एक माह का कोर्स करवाया जा रहा है।  
Previous Post Next Post

نموذج الاتصال