इस्कॉन गुरुग्राम 6 जुलाई से शुरू होकर अगले ११ दिनों में शहर भर में 11 अलग-अलग स्थानों पर श्री जगन्नाथ रथ यात्रा का आयोजन कर रहा है।

 इस्कॉन गुरुग्राम 6 जुलाई से शुरू होकर अगले ११ दिनों में  शहर भर में 11 अलग-अलग स्थानों पर श्री जगन्नाथ रथ यात्रा का आयोजन कर रहा है। यह पुरी, ओडिशा में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले प्रसिद्ध कार्यक्रम की स्मृति में है। उत्सव की थीम, "त्योहार के माध्यम से संस्कृति को बढ़ावा देना" का उद्देश्य सांस्कृतिक और धार्मिक सद्भाव और समावेशन को उजागर करना है। यह सदियों से पुरी में त्योहार की एक अभिन्न विशेषता रही है। उत्सव में भाग लेने के लिए विविध धार्मिक और सांस्कृतिक पृष्ठभूमि के लोगों का स्वागत किया गया है। 



इस्कॉन गुरुग्राम के अध्यक्ष रामभद्र दास ने जोर देकर कहा, "गुरुग्राम में 11 स्थानों पर 11 दिनों तक चलने वाले उत्सव का आयोजन गुरुग्राम निवासियों को भारत की समृद्ध सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत की एक झलक प्रदान करना था।" महोत्सव में नृत्य और संगीत की कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ होंगी जिनमें छोटे बच्चों से लेकर वयस्कों तक सभी भाग लेंगे। यह त्यौहार खुशी, नृत्य, संगीत और उत्सव का पर्याय है और दुनिया भर के प्रमुख शहरों में इस्कॉन द्वारा आयोजित लगभग 500 रथ यात्राओं का एक हिस्सा है। 

कई प्रतिभागियों को साड़ी और धोती-कुर्ता पहने, माथे पर जग्गनाथ तिलक लगाए देखा गया।

साथ ही उत्सव के प्रत्येक दिन जरूरतमंद लोगों सहित सभी को भोजन प्रसाद  वितरित किया जाएगा। 



पहली रथ यात्रा शनिवार, 6 जुलाई को सेक्टर-67 में शुरू हुई, उसके बाद रविवार को सेक्टर-45 में एक भव्य जुलूस निकाला गया। इसके बाद रथ यात्राएं निम्नलिखित स्थानों पर होंगी: सोहना, आइरियो स्काईऑन (सेक्टर-60), एस्सेल टॉवर (सेक्टर-9), साल्कोन वेरंडास (सेक्टर-54), जेएमडी गार्डन, एम3एम गोल्फ एस्टेट, टाटा प्रिमांति (सेक्टर-31) , और मानेसर।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال