पर्यावरण को समर्पित रही महात्मा ज्योतिबा राव फूले की 197वीं जयंती

 पर्यावरण को समर्पित रही महात्मा ज्योतिबा राव फूले की 197वीं जयंती

-समाज उत्थान न्यास संस्था गुरुग्राम ने राहगिरों को बांटे 197 पौधे

गुरुग्राम। रेखा वैष्णव। समाज सुधार, पर्यावरण सुधार की बातें सिर्फ भाषणों में ही नहीं होनी चाहिए, इन्हें धरातल पर भी उतारा जाना चाहिए। इसी उद्देश्य से समाज उत्थान न्यास संस्था गुरुग्राम की ओर से महात्मा ज्योतिबा राव फूले की 197वीं जयंती को पर्यावरण को समर्पित किया। इस दौरान राहगिरों को 197 पौधे वितरित करके उन्हें हरियाली के लिए प्रेरित किया गया। 

समाज उत्थान न्यास गुरुग्राम संस्था के पदाधिकारियों की ओर से इस बार महात्मा ज्योतिबा राव फूले की 197वीं जयंती को कुछ अलग तरीके से मनाने का निर्णय लिया गया था। जयंती उत्सव को पर्यावरण से जोडक़र मनाया गया। इस अवसर पर कैनविन फाउंडेशन के संस्थापक डा. डीपी गोयल, भाई मुकेश शर्मा, निवर्तमान मेयर मधु आजाद, प्रसिद्ध उद्योगपति सुरेंदर सैनी, समाजसेवी सुमेर तंवर अतिथि के रूप में पहुंचे। संस्था के संरक्षक सूबे सिंह, सलाहकार बुधराम सैनी, चेयरमैन नरेश कुमार, कोषाध्यक्ष हितेश, महासचिव भाई गौतम, समाज सेवी ओम प्रकाश क्यात, रेवाड़ी जिला भाजपा प्रभारी नीलम सैनी, प्रधान कमलेश, संध्या सैनी, सुशीला सैनी, रेखा दिनेश सैनी, पारस बक्शी, आशीष गुप्ता,सैनी सभा के प्रधान तेजिंदर सैनी, समाजसेवी अशोक सैनी, युवा सैनी समाज विकास समिति के प्रधान कृष्ण गोपाल, प्रधान राजकुमार सैनी, मौजाबाद प्रधान रामकिशन, ब्लॉक प्रधान कृष्ण, चंद्रपाल, भाई सुकेश, महावीर, नानक चंद, मुकेश, कुलवंत, कृष्ण झाड़सा, महेंद्र सिंह, करण सिंह, एडवोकेट मुकेश, दुलीचंद समेत अनेक लोगों ने अतिथियों के साथ मिलकर राहगिरों को गमले में लगे पौधे वितरित किए।   

डा. डीपी गोयल ने कहा कि समाज उत्थान न्यास संस्था के सदस्यों की ओर से महापुरुष महात्मा ज्योतिबा राव फूले जी की 197वीं जयंती के अवसर पर पौधे वितरण का नेक काम किया है। हकीकत में संस्थाओं का उद्देश्य समाज में ऐसी शुरुआत करने का होना चाहिए, जो आगे चलकर सर्व समाज के लिए उदाहरण पेश करें। 

निवर्तमान मेयर मधु आजाद ने कहा कि पेड़-पौधों के बिना हमारी जीवन शून्य है। जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। पेड़ों से ही ऑक्सीजन मिलती है और पेड़ ही बरसात लाने का काम करते हैं। 

प्रसिद्ध उद्योगपति सुरेंदर सैनी ने कहा कि समाज उत्थान न्यास का यह प्रयास जरूर रंग लाएगा। समाज में लोग जागरुक होंगे। युवाओं ने बुजुर्गों के आशीर्वाद से जिस तरह से यह कार्य शुरू किया है, इसके सकारात्मक परिणाम होंगे। 

समाजसेवी मुकेश शर्मा ने कहा कि पर्यावरण की देखरेख और रक्षा हमें बच्चों को भी सिखानी चाहिए। पर्यावरण बेहतर बनाए रखने के लिए बच्चों को भी जागरुक किया जाए। 

समाज उत्थान न्यास संस्था के अध्यक्ष गगन दीप ने कहा कि संस्था का प्रयास यही रहता है कि सामाजिक विषयों व मुद्दों पर काम करके समाज के हर वर्ग को जागरुक किया जाए। भविष्य में भी जागरुकता के लिए इस तरह के अभियान चलाए जाएंगे।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال