किसी भी देश की सभ्यता व संस्कृति का आधार वहां की शिक्षा होती है


केकड़ी । किसी भी देश की सभ्यता व संस्कृति का आधार वहां की शिक्षा होती है, लेकिन यह देश का दुर्भाग्य है कि यहां अंग्रेजों के शासनकाल में लार्ड मैकाले की शिक्षा पद्धति को लागू किया गया। 

यह विचार शनिवार को राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय केकड़ी के सभागार में विद्या भारती शिक्षण संस्थान की ओर से आयोजित प्रबुद्धजन संगोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष एवं विद्या भारती राजस्थान क्षेत्र के वर्तमान अध्यक्ष प्रो.भरतराम कुम्हार ने व्यक्त किए। 


उन्होंने कहा कि भारत में नालन्दा, तक्षशिला एवं विक्रमशिला जैसे विश्वविद्यालय थे जहां भारत में पूरे विश्व से शिक्षा प्राप्त करने के लिए आते थे। लेकिन लार्ड मैकाले ने छलपूर्वक भारतीय शिक्षा व्यवस्था को बदलकर शिक्षा का राष्ट्रीय गौरव मिटा दिया। प्रो.कुम्हार ने भारत की नई शिक्षा नीति के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। 


कार्यक्रम में विद्या भारती चितौड़ प्रान्त के पूर्व प्रान्त सचिव किशनगोपाल कुमावत मुख्य अतिथि एवं जिला सचिव संजय शर्मा विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्या भारती प्रबन्ध समिति केकड़ी के अध्यक्ष बिरदीचन्द वैष्णव ने की। सभी अतिथियों ने माँ सरस्वती एवं स्वामी विवेकानन्द के चित्र के समक्ष द्वीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 



प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाचार्या विनीता जोशी, प्रबन्ध समिति सदस्य राधा माहेश्वरी एवं शशि विजय ने तिलक लगाकर और सचिव अरविन्द गर्ग, उपाध्यक्ष जसवन्त सिंह राठौड़ ने अतिथियों का दुपट्टा ओढ़ाकर स्वागत किया। 


मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित किशनगोपाल कुमावत ने सभी को धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना अपने मताधिकार के प्रयोग करने का आह्वान किया। 


इस दौरान अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के सदस्य बजरंग प्रसाद मजेजी, शिक्षाविद श्रीनारायण शर्मा, बिहारीदान चारण, विद्या भारती प्रबन्ध समिति केकड़ी में विशेष आमंत्रित सदस्य किशनगोपाल पाण्डे एवं पूर्व प्रधानाचार्य सत्यप्रकाश हावा ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन बिरदीचन्द वैष्णव ने किया। 


इस दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के खण्ड संघचालक सुभाषचन्द भाल, यशवन्त बेली, मुरारीलाल अग्रवाल, बाबूलाल लखोटिया, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी विष्णु शर्मा, राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के जिला अध्यक्ष महेश शर्मा, उपशाखा अध्यक्ष नवलकिशोर जांगिड़, मंत्री संजय वैष्णव, एबीवीपी के पूर्व जिला प्रमुख दिनेश कुमार वैष्णव, पटेल विद्यालय के प्रधानाचार्य रामेश्वर चौहान, शारीरिक शिक्षक कैलाश सोनी, राजेन्द्र सुजेडिया, प्रहलाद कुमावत सहित कई प्रबुद्धजन उपस्थित रहे।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال