हर किसी को रेड क्रॉस से जुडक़र इंसानियत की सेवा करनी चाहिए: सुषमा शर्मा

 हर किसी को रेड क्रॉस से जुडक़र इंसानियत की सेवा करनी चाहिए: सुषमा शर्मा

-विश्व रेड क्रॉस दिवस पर केआर मंगलम यूनिवर्सिटी में किया गया कार्यक्रम



गुरुग्राम। इंडियन रेडक्रॉस सेसायटी हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ के महासचिव डा. मुकेश अग्रवाल एवं गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव, अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा के दिशा-निर्देशन में बुधवार को केआर मंगलम यूनिवर्सिटी में विश्व रेड क्रॉस दिवस मनाया गया। जिसका थीम रहा-मानवता को जिवित रखना। इस थीम का सृजन हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने किया है।  

मुख्य अतिथि इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ की कोषाध्यक्ष सुषमा शर्मा, विशिष्ट अतिथि केआर मंगलम यूनिवर्सिटी के सीओई पी. महाजन, पैरा एथलीट देवर्षि सचान, रेड क्रॉस सोसायटी सचिव विकास कुमार, जिला प्रशिक्षण अधिकारी जतिन कौशिक, डा. कोमल यादव, मोनिका यादव, डा. साक्षी ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। 

कार्यक्रम में रेड क्रॉस के पेटर्न सदस्यों एवं कुछ सामाजिक संस्थाओं के सदस्यों को समाज में रेड क्रॉस द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में सहयोग करने के लिए सम्मानित किया गया व पेंटिंग की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रथम द्वितीय तृतीय आने वाले युवाओं को सर्टिफिकेट व मोमेन्टो से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर नागरिक अस्पताल की टीम ने रक्त दान शिविर एवं स्वास्थ्य जांच शिविर में एस्टर फाउंडेशन, इलेक्ट्रोपैथी क्लीनिक, रेयान अस्पताल की टीम ने विशेष सहयोग दिया। 

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सुषमा शर्मा ने कहा कि हर किसी व्यक्ति को रेड क्रॉस से जुडक़र इंसानियत की सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इंडियन रेड क्रॉस एक स्वैच्छिक मानवतावादी संगठन है, जिसका पूरे देश में 700 से अधिक शाखाओं का नेटवर्क है। आपदाओं/ आपातकाल के समय यह संगठन राहत प्रदान करता है। कमजोर लोगों और समुदायों के स्वास्थ्य और देखभाल को बढ़ावा देता है। यह दुनिया के सबसे बड़े स्वतंत्र मानवतावादी संगठन, अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस और रेड क्रिसेंट मूवमेंट का अग्रणी सदस्य है। उन्होंने कहा कि भारतीय रेड क्रॉस का मिशन मानवीय गतिविधियों के सभी रूपों को हर समय प्रेरित, प्रोत्साहित करना और शुरू करना है, ताकि मानव पीड़ा को कम किया जा सके और यहां तक कि रोका जा सके। इस प्रकार शांति के लिए अधिक अनुकूल वातावरण पैदा करने में योगदान दिया जा सके। इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी की स्थापना 1920 में इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी एक्ट के तहत हुई थी।

सचिव विकास कुमार ने युवाओं को रेडक्रॉस इतिहास के बारे में जानकारी दी व युवाओं को समाज सेवा के लिए प्रेरित किया। उन्होंने आगे ये कहा कि विश्व रेड क्रॉस के उपलक्ष में मोहम्मदपुर झाड़सा के सरकारी स्कूल में लगभग 300 बच्चों को सीपीआर का प्रशिक्षण दिया गया तथा सचिव ने उपस्थित सदस्यों का धन्यवाद किया। 

जिला प्रशिक्षण अधिकारी जतिन कौशिक ने रेड क्रॉस वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी व रेडक्रॉस द्वारा संचालित गतिविधियों के बारे में बताया।

इस अवसर पर रेडक्रास टीम ने कार्यक्रम को सफल बनाने में विशेष योगदान दिया।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال