देश-धर्म की रक्षा के लिए सिख गुरुओं का बलिदान हमें सदैव प्रेरित करता रहेगा-मुकेश शर्मा पहलवान

 


गुरुग्राम। रेखा वैष्णव।भाजपा के वरिष्ठ नेता, भाजपा खेल प्रकोष्ठ के प्रदेश सह संयोजक व गुरुग्राम विधानसभा के वरिष्ठ नेता मुकेश शर्मा पहलवान ने गुरुग्राम विधानसभा क्षेत्रान्तर्गत न्यू कॉलोनी स्थित श्री गुरु सिंह सभा गुरुद्वारे में सिख धर्म के 5वें गुरू अर्जन देव जी के शहीदी दिवस पर उनका भाव पूर्वक स्मरण करते हुए मत्था टेककर गुरु का आशीर्वाद लिया तथा प्रदेश की खुशहाली की कामना की।  इस दौरान उन्होंने लंगर सेवा की तथा सभी संगत के साथ प्रसाद ग्रहण किया। उन्होंने कहा सिख समाज हमेशा से अपनी निःस्वार्थ सेवा के लिए जाना जाता है। सिख समाज के गुरुओं द्वारा राष्ट्र एवं समाजहित में दिया गया बलिदान कभी भी भुलाया नहीं जा सकता।


श्री मुकेश शर्मा ने कहा सिख धर्म को आगे बढ़ाने में गुरु अर्जुन देव जी का योगदान बेहद अहम है, सिख धर्म के पांचवें गुरु अर्जुन देव जी ने ही सबसे पहले अमृतसर में स्वर्ण मंदिर की नींव रखी। साथ ही उन्होंने गुरुद्वारों में चार दरवाजों की भी रूपरेखा तय की। इसके पीछे तर्क था, मेरा विश्वास हर जाति और धर्म के शख्स में है। भले ही वे किसी भी दिशा से आये हों और कहीं भी अपना सिर झुकाते हों।


शहीदों के सरताज श्री गुरु अर्जन देव जी का शहीदी दिवस पर आज समूह मनुष्यता को श्री गुरु अर्जुन देव जी के पवित्र जीवन से सीख लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा समाज में से सभी लड़ाई झगड़े खत्म हो सकते हैं यदि श्री गुरु अर्जुन देव जी के सहनशीलता के गुण को अपना लिया जाए।


आस्था और शांति के पुंज, पाँचवे पातशाह साहिब श्री गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस पर गुरू चरणों में कोटी-कोटी प्रणाम। गुरू साहिब की अतुल्य शहादत समूची सिख कौम में धर्म हेतु शीश न्योछावर करने का जज़्बा भरती है।’’


स्पीकर ने कहा कि गुरू जी ने धर्म के रक्षक के तौर पर मानवता के कल्याण के लिये अपना जीवन न्योछावर कर दिया और गुरू जी का सर्वोच्च और निःस्वार्थ बलिदान हमेशा मानवता के लिए प्रेरणा स्रोत बना रहेगा।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال