सभी बल्क वेस्ट जनरेटर कचरा प्रबंधन की जिम्मेदारी निभाएं-निगमायुक्त

 सभी बल्क वेस्ट जनरेटर कचरा प्रबंधन की जिम्मेदारी निभाएं-निगमायुक्त

- ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत बल्क वेस्ट जनरेटरों को खुद की अपने परिसर में कचरा निष्पादन करना अनिवार्य है
- नियमों की पालना नहीं करने वालों पर की जाएगी कार्रवाई, लगेगा भारी जुर्माना


गुरूग्राम । अजय वैष्णव। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कहा कि निगम सीमा में स्थित सभी रिहायशी सोसायटियों के प्रबंधक या आरडब्ल्यूए, औद्योगिक, वाणिज्यिक व संस्थागत प्रॉपर्टीज के प्रबंधक, होटल, मैरिज पैलेस आदि के मालिक कचरा प्रबंधन की जिम्मेदारी निभाएं।

उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लागू ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 में प्रतिदिन 50 किलोग्राम या इससे अधिक कचरा उत्पन्न करने वालों को बल्क वेस्ट जनरेटर की श्रेणी में रखा गया है। नियम के तहत उनकी कचरा निष्पादन की जिम्मेदारी भी तय की गई है। बल्क वेस्ट जनरेटरों को अपने यहां से निकलने वाले कचरे का निष्पादन अपने ही परिसर में खुद करना अनिवार्य है। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा बल्क वेस्ट जनरेटरों की सहायता के लिए विभिन्न एजेंसियों को एंपैनल किया गया है साथ ही एक ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन पोर्टल भी चल रहा है। बीडब्ल्यूजी इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करें तथा एंपैनल एजेंसियों की जानकारी लेकर उनकी सहायता कचरा प्रबंधन के लिए लें।

ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 के तहत बल्क वेस्ट जनरेटरों को अपने यहां उत्पन्न होने वाले कचरे को गीले, सूखे व हानिकारक तीन श्रेणियों में अलग-अलग करना अनिवार्य है। गीले कचरे से अपने ही परिसर में खाद या बायोगैस बनाने की व्यवस्था करें तथा सूखा व हानिकारक कचरा अधिकृत रिसायकलर के माध्यम से निष्पादित करना सुनिश्चित करें। अगर बल्क वेस्ट जनरेटर ऐसा नहीं करते हैं, तो उन पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा। यह जुर्माना लगातार भी किया जा सकता है। इसके अलावा, अन्य कानूनी प्रावधान भी लगाए जाएंगे।

निगमायुक्त ने गुरूग्राम में स्थित सभी बल्क वेस्ट जनरेटरों से आह्वान किया कि वे मेरा कचरा-मेरी जिम्मेदारी का पालन करें तथा गुरूग्राम के कचरा प्रबंधन में अपना योगदान दें क्योंकि यह उनकी नैतिक जिम्मेदारी भी है और नियम के तहत भी उनकी जिम्मेदारी तय की गई है। उन्होंने कहा कि नगर निगम गुरूग्राम बंधवाड़ी में कचरा निष्पादन का कार्य तेज गति से कर रहा है, लेकिन निगम क्षेत्र में 50 प्रतिशत से अधिक कचरा बल्क वेस्ट जनरेटरों द्वारा उत्पन्न किया जाता है। अगर बल्क वेस्ट जनरेटर अपने स्तर पर इस कचरे का निष्पादन करते हैं, तो शेष 50 प्रतिशत कचरे का निष्पादन करने में और अधिक तेजी आएगी तथा बंधवाड़ी में कचरे को खत्म किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि सभी बल्क वेस्ट जनरेटर शहर के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझें तथा कचरा प्रबंधन करके शहर को स्वच्छ बनाने के साथ ही कचरे से बनने वाली खाद का उपयोग अपने परिसर में हरियाली बढ़ाकर पर्यावरण संरक्षण में भी सहयोग करें।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال