ग्रामीण अंचल के बच्चों को भविष्य संवारने के लिए की काउंसलिंग

 ग्रामीण अंचल के बच्चों को भविष्य संवारने के लिए की काउंसलिंग

-जाटोला गांव में समाज उत्थान न्यास संस्था ने की काउंसलिंग



गुरुग्राम। समाज उत्थान न्यास संस्था के तत्वावधान में एवं समस्त ग्रामवासी जाटोला गांव के सहयोग से 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं पास कर चुके या जिनका परिणाम आने वाला है, उन विद्यार्थियों के लिए काउंसलिंग कक्षाओं का आयोजन किया गया। 

जाटोला गांव में रविवार को सैनी धर्मशाला के निकट शिव मंदिर में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर ओम प्रकाश सैनी, राजिंदर पाल, मांगे राम सैनी, दीपक सैनी, गंगा देवी, किरण बाला, दिनेश सैनी आदि मौजूद रहे। 

इस कार्यक्रम में अनेक ग्रामीणों व बच्चों ने शिरकत की। इस दौरान डिफेंस एवं बैंकिंग क्षेत्र से बुधराम सैनी, फाइनेंस क्षेत्र से हितेश, तकनीकी क्षेत्र से नरेश कुमार, देवेंद्र सैनी मास्टर, सीएससी सेंटर एक्सपर्ट राकेश, गगन दीप ने मोटिवेशनल स्पीकर के रूप में अपना वक्तव्य दिया। प्रशिक्षित काउंसलर्स की ओर से बच्चों को बेहतर काउंसलिंग की गई। बच्चों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी कांउलर ने देकर उनकी जिज्ञासा को शांत किया। 

हितेश सैनी ने कहा कि स्कूली जीवन से ही बच्चों को अपना लक्ष्य तय कर लेना चाहिए कि वे भविष्य में क्या करना चाहते हैं। क्या बनना चाहते हैं। तभी वे आगे चलकर अपना मार्ग आसानी से चुनकर उस पर चल सकेंगे। किसी भी उधेड़बुन में हों तो अपने से बड़ों से सलाह जरूर करें। समाज का हर व्यक्ति मूल्यवान होता है। चाहे कोई शिक्षित हो या अशिक्षित, अपने हिसाब से वह काउंसंलिंग करके सही राह दिखा सकता है। बड़े-बुजुर्गों के पास जीवन का अनुभव होता है। इसलिए ज्ञान वहां से भी लिया जा सकता है। गगन दीप ने बच्चों को मोटिवेट करते हुए कहा कि जीवन में कई समस्याएं आती हैं। कठिनाई छोटी हो या बड़ी, उससे घबराना नहीं चाहिए। उससे लडक़र बाहर आने की कला हमें आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जीवन में सब कुछ आसानी से मिल जाए तो हम मेहनत करना ही छोड़ देंगे। आसानी से जो मिले उसे छोड़ देना बेहतर है। खुद को मजबूत बनाने के लिए मेहनत करके चीजों को हासिल करें।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال