गौशाला कमेटी का काम गौवंश की सेवा करना है- मंडलायुक्त आरसी बिधान

 गौशाला कमेटी का काम गौवंश की सेवा करना है- मंडलायुक्त

-मानेसर क्षेत्र में आवारा गौवंश को पकड़कर बाबा न्यारम दास गौशाला में छोड़े निगम

-सड़कों पर चरने के लिए छोड़ दिए जाने वाले पशुओं को पकड़कर उनके मालिकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाए

- गौवंश की संख्या बढ़ाने पर नगर निगम देगा वेटरनरी डाॅक्टर

- गौशाला में शेड का निर्माण करेगा नगर निगम, बिजली कनेक्शन के लिए डीएचबीवीएन के अधिकारियों को दिए निर्देश



8 जुलाई, मानेसर।


मंडलायुक्त रमेश चंद्र बिढान ने सोमवार को गांव मानेसर स्थित बाबा न्यारम दास गौशाला का दौरा करते हुए कहा कि गौशाला कमेटी का काम गौवंश की सेवा करना है। बाबा न्यारम दास गौशाला परिसर की क्षमता प्रदेश में सबसे बड़ी गौशाला बनने की है। कमेटी के पदाधिकारियों को गौवंश की सेवा करने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे। नगर निगम सड़कों पर आवारा घूमने वाले गौवंश को पकड़कर गौशाला में छोड़ेगा। सड़कों को आवारा पशु मुक्त करने के लिए नगर निगम को सख्त कदम उठाने होंगे। मंडलायुक्त और नगर निगम आयुक्त अशोक कुमार गर्ग ने गौशाला परिसर में पेड़ भी लगाया।  



श्री बिढान ने कड़े शब्दों में कहा कि नगर निगम क्षेत्र में निजी जमीन पर कुछ पशु पालकों ने छोटे-छोटे बेड़े बनाए हुए है। सुबह-शाम पशुओं का दूध निकालने के लिए बाद इन पशुओं को सड़कों पर आवारा छोड़ दिया जाता है। नगर निगम इन पशुओं को पकड़कर गौशाला में छोड़ेगा। इसके अलावा पशुओं के मालिकों पर जुर्माना लगाया जाए। उन्होंने कहा कि एक समय था जब गौवंश परिवार की अर्थव्यवस्था का मुख्य स्त्रोत होता था, परंतु आजकल लोग छोटे स्वार्थ के लिए इन्हें सड़कों पर आवारा छोड़ देते हैं। उन्होंने पशु पालन विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस गौशाला में रह रहे प्रत्येक गौवंश का डाटा जैसे दुधारू पशुओं की संख्या, स्वास्थ्य, आयु, चारा खाने की क्षमता आदि डाटा तैयार करें। इसके अलावा प्रत्येक पशुओं की टैगिंग आदि का काम भी पशुपालन विभाग करेगा। नगर निगम अधिकारियों को निर्देश देते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि गौशाला में शेड का निर्माण करें और निर्माणाधीन शेड का काम अगले सप्ताह तक पूरा किया जाए। इस दौरान गौशाला कमेटी ने कुछ मांगें रखी जिसे पूरा करने के आदेश मंडलायुक्त ने संबंधित अधिकारी को दिए। इस दौरान मानेसर नगर निगम के आयुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि गौशाला कमेटी गौवंश की संख्या बढ़ाती है तो यहां पर वेटरनरी डाॅक्टर का खर्च नगर निगम वहन करेगा।



इस दौरान उनके साथ मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त जितेंद्र कुमार सहित नगर निगम,डीएचबीवीएन,पशुपालन विभाग और बाबा न्यारम दास गौशाला कमेटी के पदाधिकारी मौजूद रहे।

Previous Post Next Post

نموذج الاتصال